Friday, September 25, 2020

औपचारिक पत्र-लेखन/सम्पादक के नाम एक पाठक का पत्र-लेखन

 

औपचारिक पत्र-लेखन/सम्पादक के नाम एक पाठक का पत्र-लेखन  

दिनांक : 18.09.2020

सेवा में

सम्पादक

दैनिक हिन्दुस्तान

कैलगढ़ कालोनी, वाराणसी

विषय : आनंद नगर कालोनी के पोस्ट मैन की लापरवाही

महोदय,

मैं गत पांच वर्षों से आपके सम्मानित समाचार पत्र का नियमित पाठक हूँ और मैं आनंद नगर क्षेत्र का निवासी हूँ । आपके सम्पादन में समाचार-पत्र में उत्कृष्ट सामग्री प्रकाशित होती है।

महोदय, मेरे क्षेत्र का पोस्टमैन अपने काम के प्रति अत्यंत लापरवाह है। वह एक सप्ताह की डाक किसी एक दिन बांटने के लिए निकलता है। इसके कारण बहुत ज़रूरी चिठ्ठियाँ भी समय पर नहीं मिल पाती हैं। पिछले सप्ताह मेरे छोटे भाई की प्रवेश परीक्षा का प्रवेश-पत्र आना था, जो समय पर नहीं मिल सका। इस कारण उसे परीक्षा देने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ा। मैं डाक-विभाग के उच्चाधिकारियों से इस सन्दर्भ में शीघ्र एवं उचित कार्रवाई करने का आग्रह करता हूँ।

आशा करता हूँ कि मेरे इस पत्र को आपके सम्मानित समाचार पत्र में स्थान मिलेगा।

भवदीय,

ह/-

       (वैभव पाण्डेय)

15 /4, आनंद नगर कालोनी चितईपुर

               वाराणसी

______________________________________________________________________

कृपया ध्यान दें

 

            महोदय और भवदीय के बीच 130 शब्द हैं. इस प्रकार ऐसे पत्र में अधिकतम 150 शब्द हों तो             पर्याप्त होगा.

            ह/- के स्थान पर हस्ताक्षर करते हैं.

            नीले रंग में औपचारिकता है. इसके लिए 30-40 % अंक होते हैं.

            काले रंग में पत्र की विषय-वस्तु है. इसके लिए 60-70 % अंक होते हैं.

_______________________________________________________________________

राजेश प्रसाद                        व्हाट्सैप 9407040108               psdrajesh@gmail.com

No comments:

मियां नसीरुद्दीन -कृष्णा सोबती (XI )

  मियां नसीरुद्दीन कृष्णा सोबती   _____________________________________________________   ‘मियां नसीरुद्दीन’ एक संस्मरणात्मक शब्दच...